हवा में झूलते आलू की खेती, किसानों के लिए किस तरह हो सकती है फायदेमंद - गुना समाचार

Sponser

हवा में झूलते आलू की खेती, किसानों के लिए किस तरह हो सकती है फायदेमंद

Aeroponic Potato Farming न्यूज़ डेस्क।। खेती में लगातार कई प्रयोग किए जा रहे हैं और इससे किसानों को भी फायदा हो रहा है। किसानों को जानकार हैरानी होगी कि आलू की खेती बिना मिट्टी के हवा में की जा सकती है और यह सब संभव हो पा रहा है एरोपोनिक तकनीक से।

 एरोपोनिक तकनीक को हरियाणा के करनाल जिले में स्थित आलू प्रोद्योगिकी केंद्र ने तैयार किया है । इस तकनीक के जरिए आलू की पैदवार को 10 गुना बढ़ाया जा सकता है ।


  जानिए क्या है एरोपोनिक तकनीक इस नई तकनीक में आलू की लटकती हुई जड़ों के द्वारा उन्हें पोषण दिए जाते हैं, जिसके बाद उसमें मिट्टी और जमीन की जरूरत नहीं होती है । इस नई तकनीक को लेकर विशेषज्ञयों का कहना है कि एरोपोनिक तकनीक से खेती करना किसानों के लिए काफी फायदेमंद हो रहा है । इसके जरिए किसान कम लागत में आलू की अच्छी पैदावार हासिल कर सकते हैं।
सरकार द्वारा भी इस तकनीक का प्रयोग किसानों द्वारा की जाने की मंजूरी दे दी है। एरोपोनिक तकनीक का इस्तेमाल सिर्फ आलू के लिए ही नहीं बल्कि पत्तेदार साग , स्ट्रॉबेरी , खीरे, टमाटर और जड़ी बूटियों के उत्पातन के लिए किया जा रहा है ।इस तकनीक के प्रसार के लिए किसानों को ट्रेनिंग दी जाएगी और इसका प्रोगाम तैयार किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.