जाने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना संबल 2.0 के लाभ, रजिस्ट्रेशन हुए शुरू - गुना समाचार

Sponser

जाने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना संबल 2.0 के लाभ, रजिस्ट्रेशन हुए शुरू


 Mukhyamantri Jankalyan Yojna Sambal 2.0 online registration मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत संबल कार्ड के पंजीयन की वेबसाइट ओपन कर दी गयी है. मध्य प्रदेश सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों, श्रमिकों के विकास के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत संबल कार्ड के लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

जनकल्याण योजना के अंतर्गत संबल कार्ड हितग्राही सरकार की अनेक सेवाओं के लाभ ले सकते हैं. हम आपको इस ब्लॉग में इसकी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं. 

What is Sambal Card संबल कार्ड क्या है

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर राज्य के करोड़ों असंगठित क्षेत्र के कामगार, मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा और जीवन उद्धार के लिए एक महत्वकांक्षी योजना के रूप में मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना की शुरुआत साल 2018 में की थी. जिसके हितग्राहियों को संबल कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है जिससे वह अपनी पात्रता के आधार पर सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठा सकें.


कौन हो सकते हैं संबल कार्ड के हितग्राही

मुख्यमंत्री संबल कार्ड योजनाका लाभ लेने के लिए हितग्राही को असंगठित क्षेत्र में नियोजित श्रमिक या कामगार होना चाहिए. गाँव शहर में हर जगह इस योजना का लाभ हितग्राही ले सकते हैं बशर्ते कि उनकी मासिक परिवार आमदनी 15 हज़ार रूपये महीने से कम होना चाहिए. 

संबल कार्ड योजना के लाभ 

मुख्यमंत्री जनकल्याण योजनांतर्गत अंत्‍येष्टि सहायता (रू. 5 हजार), सामान्‍य मृत्‍यु सहायता (रू. 2 लाख), दुर्घटना मृत्‍यु सहायता(रू. 4 लाख), आंशिक दिव्‍यांगता सहायता (रू. 1 लाख) एवं स्‍थायी दिव्‍यांगता सहायता योजना (रू. 2 लाख) की सहायता राशि।

मुख्यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना में इस बार कई और महत्वाकांक्षी सेवाएं जोड़ी गयी हैं.

  • गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधा - डिलीवरी पर 12 हज़ार सीधे हितग्राही के खाते में डाले जाते हैं.
  • छात्रों को शिक्षा प्रोत्साहन - स्कूल-कॉलेज में एडमिशन फ़ीस माफ़ की जाती है
  • दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर,
  • बिजली बिल की माफ़ी,
  • बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना,
  • अंत्येष्टि सहायता देना एवं
  • निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल आदि जैसे लाभ शामिल हैं |

मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के पात्र हितग्राही आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे. Naya Savera Yojana में शामिल होकर नए कार्ड के रजिस्ट्रेशन करते समय उस महीने के पहले वाले महीने का बचा हुआ बिजली बिल भी माफ़ कर दिया जायेगा | 

ख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना में सरलीकरण तथा प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाये रखने के लिये sambal.mp.gov.in portal की शुरुआत की गयी है. जिसके पंजीयन शुरू हो गये हैं और नवीन पंजीयन तथा पूर्व में अपात्र किये गये श्रमिकों को पुन: पंजीयन हेतु आवेदन की सुविधा।

आप स्वयं अपने मोबाइल से या किसी भी अधिकृत कॉमन सर्विस सेण्टर या एमपी ऑनलाइन पर जाकर मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल 2.0 ) के लिए पंजीयन करवा सकते हैं. 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.