इस खास ऐप के जरिए किसान मिनटों में नाप सकते हैं अपनी जमीन - गुना समाचार

Sponser

इस खास ऐप के जरिए किसान मिनटों में नाप सकते हैं अपनी जमीन


न्यूज़ डेस्क।। तकनीक पिछले कुछ वक्त में हरक्षेत्र में  पैर पसार चुकी है और कृषि(Agriculture) भी  इससे  अछूता नहीं है।किसानों(farmers) के लिए तकनीक वरदान साबित हो रही है। कई ऐसे एपलिकेशन भी हैं जो   किसानों को खेती के  प्रति जागरूक करते हैं । वैसे हम यहां   उस खास ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे  किसान मिनटों में अपने खेत की जमीन को नाप सकते हैं।

 बता दें कि जमीन , खेत या  प्लाट को नापने के लिए पटवारी को बुलाना पड़ता है ,  लेकिन अब आप खुद से  किसी   भी जमीन या खेत का नाप मिनटों में  लिया जा सकता है।इसके लिए  आपको किसी को बुलाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि गूगल प्ले स्टोर(google play store) पर कई एप्लीकेशन (Applications) मौजूद हैं।

सरकारी रिकॉर्ड में  जमीन का नाम हेक्टेयर में होता है और इससे किसानों को समस्या  होती है क्योंकि वह जमीन का सही आकलन नहीं कर पाते हैं। किसानों के  सामने  जमीन का आकलन नहीं होने परयह समस्या आती है कि   फसल के लिए  कितना बीज लगेगा और कितना खर्च आएगा।किसानों की इन  समस्याओं का हाल करने के लिए कई ऐप हैं, इनमें से एक ऐप है 'लैंड कैलकुलेटर ऐप'

लैंड कैलकुलेटर ऐप(App )के उपयोग

यह जमीन या खेत नापने के लिएसबसे बेहतरीन ऐप है। ऐप फील्ड वर्कर्स, किसानों, इंजीनियरों, जीआईएस छात्रों के लिए बहुत ही काम का है ।  कोई भी व्यक्ति  ऐप के जरिए किसी भी  प्रकार के मैप और भूमि नापने  के लिए उपयोग कर सकते हैं।

ऐसे नाप सकते हैं जमीन

 इस ऐप को मोबाइल को ओपन करके किसान को  जमीन या खेत के चारों  तरफ चलना होगा , जिसके बाद ऐप आपको जानकारी देगा कि  यह कुल कितना एरिया है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.