मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, बनाया गया ऐसा गजब का APP जिससे घर बैठे ही बेच सकेंगे फसल - गुना समाचार

Sponser

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, बनाया गया ऐसा गजब का APP जिससे घर बैठे ही बेच सकेंगे फसल

 



गुना।  मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा मिला है ।दरअसल  ऐसा ऐप (App )बनाया गया है ,जिसके जरिए घर बैठे ही किसान अपनी फसल  बेच सकेंगे।इस ऐप के जरिए  मध्यप्रदेश के गुना समेत कई जिलों  के किसानों को फायदा होने वाला है ।  कृषि विभाग  एंव मंडी बोर्ड (Agriculture Department and Mandi Board) का एमपी फार्म गेट (MP Farm Gate)ऐप लॉन्च होने जा रहा है। 

इसको लेकर  विभाग का  कहना है कि इस  ऐप की प्रदेश की 8 मंडियों में  पायलट प्रोजेक्ट के रूप में टेस्टिंग शुरु हो गई है। फिलहाल  मंडी व्यवस्था के तहत किसानों को अपनी फसल को कृषि  उपज मंडियों  के  सौदा पत्रक से बेचना पड़ता है ।सौदा पत्रक में भी व्यापारी को  नमूना दिखाना पड़ता है।

 नए ऐप से  किसानों  का काम आसान  होने वाला है । नए ऐप पर किसानों के पंजीयन की व्यवस्था की गई है । एक बार पंजीयन होने के बाद कहीं  भी कितनी भी बार अपनी उपज बेच सकता है ।इसके लिए बार - बार पंजीयन कराने आवश्यकता भी  नहीं रहने वाली है।

ऐप के जरिए गेहूं, धान, तिल्ली या तिल, सरसों, सोयाबीन, तुअर, चना, उड़द, चिरोंजी  जैसी फसलों को   बेचचा जा सकेगा।हूं में लोकवन, शरबती, मिल क्वालिटी, सुजाता और मालवा शक्ति  जैसी फसलों को ऐप में  रखा गया है।इस नए ऐप को फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में भोपाल, इंदौर, देवास, जबलपुर, गुना, सागर, सतना, हरदा की मंडियों में शुरू किया गया है।  अगर यह  सफल रहता है तो   फिर  आगे चलकर  बाकी मंडियों में भी इसे शुरु किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.