गुना कलेक्टर का फरमान, सोशल मीडिया पर एक गलत पोस्ट करना पड़ सकता है भारी - गुना समाचार

Sponser

गुना कलेक्टर का फरमान, सोशल मीडिया पर एक गलत पोस्ट करना पड़ सकता है भारी

 

न्यूज़ डेस्क। आज सोशल मीडिया का दौर है, जहां अधिकांश समय लोगों का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निकलता है ।अक्सर हम सोशल मीडिया पर बिना किसी पुष्टि  के संदेश और पोस्ट शेयर कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना किसी के लिए भी भारी पड़ सकता है ।

 दरअसल गुना कलेक्टर फ्रेंक नोबेल ए के आदेश के बाद जिले की सीमा में आने वाले सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को अब सावधान रहना होगा। गुना क्लेक्टर ने पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव के प्रतिवेदन के आधार पर कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आदेश जारी किया है ।बता दें को सोशल मीडिया पर की गई कोई एक भड़काऊ पोस्ट समाज काा माहौल खराब करने काम करती है, इसलिए यह प्रतिबंधात्मक आदेश सोशल मीडिया को लेकर जारी किया गया है।

जारी किए गए आदेश में यह बात कही गई है कि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, वॉट्सएप, हाईक, ट्वीटर, एसएमएस, इन्स्टाग्राम, टेलीग्राम एवं अन्य सोशल मीडिया साईट्स आदि के जरिए  धार्मिक, सामाजिक, जातिगत भावनाओं को भड़काने वाली पोस्ट या संदेश  शेयर करता है तो उस पर  कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

साथ ही आपत्तिजनक एंव उन्माद वाली पोस्ट करने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।जारी किए आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 तथा अन्य अधिनियमों के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। साथ ही यह आदेश 20  नवंबर 2022 तक  प्रभावशाली रहने वाला है।

प्रतिबंधात्मक आदेश के प्रमुख बिंदु--

1. सोशल मीडिया पर धार्मिक, सामाजिक, जातिगत भावनाओं एवं विद्वेष को भड़काने के लिये किसी भी प्रकार के संदेशों के प्रसारण पर प्रतिबंध है।

2.सोशल मीडिया के किसी भी पोस्ट जिसमें धार्मिक, साम्प्रदायिक एवं जातिगत भावना भड़कती हैं, ऐसे पोस्ट पर कोई भी यूजर कमेंट, लाईक, शेयर या फारवर्ड नहीं करेगा। ऐसा करने की ग्रुप एडमिन की यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी 

3 कोई भी व्यक्ति अफवाह या तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर भड़काने और उन्माद  फैलाने वाले  पोस्ट  या संदेश को  शेयर नहीं करेगा।

4. सोशल मीडिया पर कोई भी  ऐसे संदेशों को प्रसारित नहीं करेगा जिसमें किसी व्यक्ति/ संगठन/ समुदाय आदि को एक स्थान पर जमा होने और उनसे कोई गैर कानूनी गतिविधियां में शामिल होने की बात कही गई हो।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.