Navratri Special: बेहद चमत्कारिक है गुना जिले में स्थित माता का यह मंदिर, भक्तों को तीन रूपों में दर्शन देती हैं देवी मां - गुना समाचार

Sponser

Navratri Special: बेहद चमत्कारिक है गुना जिले में स्थित माता का यह मंदिर, भक्तों को तीन रूपों में दर्शन देती हैं देवी मां


न्यूज़ डेस्क। सोमवार 26 सितंबर से नवरात्रि की शुरुआत हो गई है । इसके साथ ही मां के भक्त मंदिर में पहुंचकर दर्शन कर रहे हैं । गुना जिले में देवी मां के कई प्रसिद्ध मंदिर हैं जिनकी अपनी अलग ही महिमा हैं, लेकिन हम यहां एक चमत्कारिक माता के मंदिर की बात करने वाली हैं, जो गुना शहर में ही स्थित है।

भक्तोंं को तीन रूप में दर्शन देती हैं मां
गुना जिला मुख्यालय से करीब 8 किमी की दूरी पर बजरंगगढ़ की ऊंची पहाड़ी पर बीस भुजा देवी माता का मंदिर स्थित है। यह मंदिर काफी चमत्कारिक है। मंदिर को लेकर दावा किया जाता है कि मां बीस भुजा भक्तों को तीन रूप में दर्शन देती हैं। सुबह कन्या , दोपहर में युवा और शाम को वृद्ध  के रूप में  नजर आती हैं।



20 भुजा वाली है मां की प्रतिमा
माता के इस मंदिर में  20 भुजा वाली प्रतिमा है, जिसको लेकर  कहा जाता है कि आज तक कोई प्रतिमा की 20 भुजाएं नहीं गिन सका है । जिस भक्त पर मां अपनी कृपा बरसाती हैं, वही बीस भुजा गिन पाता है।  खासतौर से नवरात्रि में  20 भुजा माता मंदिर  पर भक्तों की भीड़ रहती है, मंदिर के समीप ही मेले का आयोजन भी किया जाता है।

मंदिर का इतिहास
मां बीस भुजा देवी मंदिर के इतिहास की बात की जाए तो यह काफी प्राचीन बताया जाता है। सैकड़ों वर्ष पहले बांस के वृक्षों से देवी मां की प्रतिमा प्रकृट हुई थी।  मंदिर में तीन विशाल स्तंभ भी हैं, जहां सैकड़ों दीपक जलाकर मां की आरधना की जाती है। मंदिर पहले  काफी छोटा था लेकिन जीर्णद्वार के जरिए अब भव्य हो चला है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.