Old Pension Scheme- पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए 26 सितंबर को जंतर मंतर पर प्रदर्शन, - गुना समाचार

Sponser

Old Pension Scheme- पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए 26 सितंबर को जंतर मंतर पर प्रदर्शन,

न्यूज डेस्क। पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग को लेकर लंबे वक्त से देशभर में सरकारी कर्मचारियों द्वारा उठ आवाज़ को देखते हुए अब एक बड़ा अपडेट निकलकर सामने आया है।

नई पेंशन योजना NPS के विरोध में सभी सरकारी कर्मचारी संगठन देशभर में एक सुर में आवाज़ उठा रहे हैं कि केंद्र सरकार NPS सिस्टम को खत्म कर पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए।

स्टॉफ साइड की तरफ से राष्ट्रीय परिषद के सदस्य एवं अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ एआईडीएईफ के महासचिव श्री कुमार का कहना है कि केंद्र सरकार ने सभी कर्मचारियों के साथ एक बड़ा धोखा किया है। पेंशन योजना को खत्म करना यह सरकार की एक साजिश है।

एनपीएस में अगर कोई कर्मी अपनी 25 साल की सेवा के बाद रिटायर हो जाता है तो उसे केवल दो या चार हजार ही पेंशन मिलेगी। जबकि इससे पहले पुरानी पेंशन जब लागू थी तो उसमें कर्मचारियों को उसकी अंतिम बेसिक सैलरी का 50 फ़ीसदी मिलता था। 50 फ़ीसदी के अलावा उसमें महंगाई राहत भी जोड़ी जाती थी।

पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर 26 सितंबर को नई दिल्ली के जंतर मंतर पर भारी संख्या में रक्षा उद्योग से जुड़े कर्मी पहुंचने वाले हैं इसके अलावा 22 सितंबर को पूरे देश की 436 डिफेंस यूनिट में केंद्रीय कर्मियों एवं प्रशिक्षण विभाग के राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के नाम ज्ञापन भी सौंपा जाएगा।

अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी श्री कुमार ने कहा केंद्र सरकार द्वारा लाखों कर्मचारियों के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ किया गया है। 

बता दें कि साल 2004 में पुरानी पेंशन व्यवस्था को खत्म कर उसकी जगह नई पेंशन स्कीम एनपीएस को लागू किया गया है और यह व्यवस्था भारतीय सेना को छोड़कर बाकी सभी विभागों में बंद कर दी गई है।

श्रीकुमार अपने बातचीत में कहते हैं “केंद्र सरकार के सभी विभागों में एनपीएस को लेकर भारी रोष व्याप्त है कर्मियों को इससे भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है उसकी सामाजिक सुरक्षा की गारंटी भी नहीं रही रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मियों को जानबूझकर कष्टों में धकेला गया है। एनपीएस को लागू हुए 18 साल हो चुके हैं। इस योजना में शामिल कोई कर्मचारी रिटायर होता है तो उसे महज तीन से चार हजार ही पेंशन मिलेगी।



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.