कूनो नेशनल पार्क चीता के लिए सबसे उपयुक्त पार्क क्यों है? Kuno National Park Cheetah PM Modi Birthday - गुना समाचार

Sponser

कूनो नेशनल पार्क चीता के लिए सबसे उपयुक्त पार्क क्यों है? Kuno National Park Cheetah PM Modi Birthday


न्यूज़ डेस्क
| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के 72 वें जन्मदिन के मौके पर देश को एक बड़ी सौगात मिली है. 70 साल पहले देश के जंगलों से विलुप्त हो चुके चीतों को पुनः देश में कूनो नेशनल पार्क में विस्थापित करने के लिए चीता परियोजना शुरू की गई है.  देश के जंगलों से विलुप्त हो चुके चीतों के पुनर्विस्थापन के लिए 8 चीतों को  नामीबिया (Namibia) से लाया गया है. जिन्हें आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूर से एक खास तरह की मशीन के द्वारा पिंजरों से छोड़ा है. अब ज्यादातर लोगों के मन में यही सवाल चल रहा कि आखिर नामीबिया से ही क्यों चीतों को लाया गया है तो हमारी इस रिसर्च को समझिये -

नामीबिया एक दक्षिण अफ्रीकी देश है जहाँ के जंगलों में करीब 12,400 से ज्यादा चीता रहते हैं. नामीबिया में 31-32 डिग्री सेल्सियस तापमान रहता है और मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में भी करीब 30 डिग्री सेल्सियस तापमान है. नामीबिया में ग्रासलैंड यानी सवाना वुडलैंड का क्षेत्रफल 2.25 लाख वर्ग किलोमीटर है. जबकि कूनो नेशनल पार्क का पूरा क्षेत्रफल 3200 वर्ग किलोमीटर है. दोनों ही जगह की जलवायु अर्द्ध शुष्क रहती है.

चीता सबसे तेज गति से दौड़ने वाला जानवर है और उसे ग्रासलैंड यानि ऊँची घांस वाले मैदानी इलाकों में रहना पसंद होता है. वजह घने जंगलों के क्योंकि बहुत तेज दौड़कर शिकार करता है इसलिए उसे खुले मैदानी इलाके पसंद हैं. 

 कूनो नेशनल पार्क का पूरा क्षेत्रफल 3200 वर्ग किलोमीटर में फैला है लेकिन चीतों के योग्य सिर्फ 748 वर्ग किमी का क्षेत्र पर्याप्त है क्योंकि यहाँ कोई भी इंसान आता जाता नही हैं.

कूनो नेशनल पार्क में पानी की व्यवस्था 

नेशनल पार्क के बीच में कूनो नदी (Kuno River) बहती है. कम ढाल वाली पहाड़ियां हैं. बात करें आस पास के क्षेत्र की तो दक्षिण-पूर्वी इलाके में पन्ना टाइगर रिजर्व और शिवपुरी के जंगल हैं. इस इलाके के पास से ही चंबल नदी (Chambal River) बहती है.  कुल मिलाकर देखा जाए तो चीतों के पास करीब 6800 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र है जहाँ पर वह अच्छे से रह सकते हैं. 


कूनो नेशनल पार्क का मौसम  
कूनो नेशनल पार्क का अधिकतम औसत तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस रहता है. सबसे कम तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस रहता है. इलाके में सालभर में 760 मिलिमीटर बारिश होती है. 

शिकार के लिए उपयुक्त है जंगली जानवर 
कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में चीतल, सांभर, नीलगाय, जंगली सुअर, चिंकारा, चौसिंघा, ब्लैक बक, ग्रे लंगूर, लाल मुंह वाले बंदर, शाही, भालू, सियार, लकड़बग्घे, ग्रे भेड़िये, गोल्डेन सियार, बिल्लियां, मंगूज जैसे कई जानवर रहते हैं. इनके अलावा इन 8 चीतों  के शिकार के लिए 181 चीतल कूनो  नेशनल पार्क में लाए गये हैं. 

यह भी पढ़ें -

  रक्तअर्पण शिविर में युवाओं ने किया 100 यूनिट रक्तदान, पिपरई नगर परिषद परिसर में संपन्न हुआ योजना 

गुना जिले में पशु मेला और पशु हाट बाजारों पर लगाया गया प्रतिबंध, जानिए क्यों कलेक्टर ने जारी किया आदेश

PM Modi Birthday : पंचायत मंत्री सिसोदिया से लेकर सांसद केपी यादव तक ने पीएम मोदी को जन्मदिन की कुछ इस अंदाज में दी बधाई

  World Second Richest Person Gautam Adani - गौतम अडानी बनें दुनिया के दुसरे सबसे अमीर आदमी, जाने उनकी कुल संपत्ति के बारे में |

 कक्षा 8 वीं के Student भरें इस स्कालरशिप का फॉर्म, मिलेंगे प्रतिवर्ष 12 हज़ार रूपये | NMMS Scholarship Exam Online Form 




कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.