कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल से यात्रा करेगी अशोकनगर की बिटिया | GUNA SAMACHAR - गुना समाचार

Sponser

कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल से यात्रा करेगी अशोकनगर की बिटिया | GUNA SAMACHAR

 


न्यूज़ डेस्क अशोकनगर | इन दिनों कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक साइकिल से अपनी आगामी यात्रा को लेकर जिले की 24 वर्षीय मुस्कान रघुवंशी सुर्ख़ियों में बनी हुई हैं. प्रदेशभर से लोग उनके इस साहस के लिए शुभकामनाएं एवं बधाइयाँ प्रेषित कर रहें हैं. महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य को लेकर वह 1 फ़रवरी से जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा करेंगी.


प्रेस वार्ता में मुस्कान ने बताया कि मेरी साईकिल यात्रा का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण करना है कई बार महिलाएं अपने सपने तो दिखती हैं लेकिन उनको पूरा करने की हिम्मत नहीं जुटा पाती नर्मदा यात्रा के बाद ही मेरे मन में कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा करने का विचार था मेरा मानना है कि जब मैं यात्रा पूरी करूंगी तो महिलाओं और लड़कियों को यह संदेश जाएगा कि जब मुस्कान कर सकती है तो हम क्यों नहीं कर सकते. साइकिल यात्रा के दौरान रास्ते में आने वाले प्रमुख शहरों में भी महिला सशक्तिकरण को लेकर कार्यक्रम किए जाएंगे।

प्रतिदिन 150 किलोमीटर से अधिक का समय साइकल से तय करेंगी तय

करीब 4 हज़ार किमी की इस साइकिल यात्रा में वह पंजाब दिल्ली,हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,महाराष्ट्र,आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु जैसे प्रदेशों से गुजरेगी. इस यात्रा में मुस्कान रघुवंशी प्रतिदिन 150 किलोमीटर से अधिक का समय साइकल से तय करेंगी।

25 दिनों में कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा करने का रखा है लक्ष्य

ईसागढ़ ब्लॉक के महाना ग्राम के निवासी रामकृष्ण रघुवंशी की पुत्री मुस्कान रघुवंशी की इस यात्रा के लिए उनकी टीम द्वारा एक पूरा रोडमैप तैयार किया गया है। करीब 4000 किलोमीटर की इस साईकिल यात्रा को 25 दिनों में तय करने का लक्ष्य रखा गया है.

7 लाख रूपये का होगा खर्च

जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक इस यात्रा में करीब ₹7 लाख रूपये खर्च होने का अनुमान है इससे के लिए उन्होंने प्रशासन से भी मदद मांगने की कोशिश की थी पर कुछ हांसिल न हो सका. हालाँकि कुछ स्थानीय और प्रदेशस्तर पर स्पोंसेर्स से संपर्क किया जा रहा है. फ़िलहाल इस पूरे खर्च का वहन मुस्कान रघुवंशी के परिजन और सहयोगी ही कर रहे हैं।

बताते चलें कि इससे पूर्व मुस्कान रघुवंशी ने 19 दिन में 32 किलोमीटर की नर्मदा परिक्रमा साइकल से की थी. जिसमें उन्होंने नारी सशक्तिकरण और पर्यावरण बचाओ का मेसेज दिया था. 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.