किसानों के लिए खुशख़बरी! इस सरकारी योजना के तहत 5 लाख रुपए का मिलेगा फायदा।Agriculture News - गुना समाचार

Sponser

किसानों के लिए खुशख़बरी! इस सरकारी योजना के तहत 5 लाख रुपए का मिलेगा फायदा।Agriculture News

 

Agriculture News।केंद्र सरकार ने  किसानों को लाभ पहुंचाने  के लिए कृषि  ड्रोन योजना शुरु की है । इस योजना के तहत किसानों को  कृषि ड्रोन खरीदने के लिए सरकार की ओर से  मदद की जाती है । सरकार खेती में तकनीक को बढ़ाने पर बल  दे रही है, जिससेे किसान की आय बढ़ाई जा सके।

इस योजना को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री की ओर से एक ट्वीट करके बताया गया कि सरकार एससी,एसटी, छोटे और सीमांत, महिलाओं और पूर्वात्तर राज्यों के किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए 50 प्रतिशत या  अधिकतम   5 लाख रुपए  की सब्सिडी  प्रदान कर रही है।  

साथ ही अन्य किसानों को इसके  तहत  40 प्रतिशत या अधिकतम  4 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता  दी जाएगी।सरकार  ने यह तय किया है कि किसान ड्रोन खरीदने के लिए कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और  परीक्षण संस्थान ,आईसीएआर  संस्थानों   कृषि विज्ञान केंद्रों  और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को इस तकनीक के प्रसार-प्रचार के लिए  100 प्रतिशत  तक सब्सिडी लाभ दिया जाएगा। यही नहीं कृषि विश्वविद्यालयों की ओर से ड्रोन का इस्तेमाल करने के लिए युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

 कृषि ड्रोन के फायदों की बात की जाए तो खेती-किसानी में किसान खाद और अन्य कीटनाशकों का छिड़काव कई बार समय पर पूरे नहीं कर पाते हैं , लेकिन  अब उनकी ड्रोन काफी मदद करेगा और इसके इस्तेमाल से समय भी बचेगा। ड्रोन तकनीक की मदद  से यूरिया और अन्य कीटनाशकों  का छिड़काव   सही समय पर किया जा सकता है ।हालांकि ड्रोन के इस्तेमाल करने में कुछ शर्तों भी रहने वाली हैं। माना जा रहा है कि  ड्रोन तकनीक  कृषि में  क्रांति ला सकती है।

यह  भी पढ़े--

PM Kisan Yojana को लेकर बड़ी ख़बर, KYC पर ये आया नया ताजा अपेडट

वृक्षों की है 5 प्रजाति किसानों को बना सकती हैं लखपति Most Profitable Tree Farming | Agriculture News

 मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, बनाया गया ऐसा गजब का APP जिससे घर बैठे ही बेच सकेंगे फसल 

 लाल चंदन की खेती से किसान होंगे मालामाल, कमा सकते हैं करोड़ों का मुनाफा 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.