आखिर Pm Kisan Yojan की 12 वीं किस्त इतना लेट क्यों हो गई ? सामने आई चौंकाने वाली बड़ी वजह - गुना समाचार

Sponser

आखिर Pm Kisan Yojan की 12 वीं किस्त इतना लेट क्यों हो गई ? सामने आई चौंकाने वाली बड़ी वजह

 

कृषि  न्यूज़ डेस्क।।पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त  के आने में बहुत देरी हो जाने से किसानों के बीच चिंता है। योजना की  आखिरी किस्त किसानों के खाते में पहले सितंबर के पहले हफ्ते में आने की बात कही जा रही थी। वहीं इसके बाद ख़बरों में यह जानकारी आई की नवरात्रि के दिनों में किसानों के खाते में पैसे आ जाएंगे। लेकिन अब दशहरे के बाद तक 12 वीं किस्त  ट्रांसफर नहीं गई है ।सबसे बड़ा सवाल है कि इस महत्वपूर्ण योजना की 12 वीं किस्त के आने  में आखिर इतनी देरी क्यों हो रही है  ?

12 वीं किस्त में देरी का ये है कारण
गौर किया जाए  तो भूलेख वेरिफिकेशन सबसे बड़ा रोड़ा है जिसकी वजह पैसे आने में अब देरी हो रही है।बता दें कि इस योजना का लाभ पहले फर्जी किसान भी ले रहे थे । सरकार के पास इसको लेकर शिकायतें आईं कि आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी इस योजना का  लाभ रहे हैं ।

इसके बाद सरकार ने भूलेख वेरीफाई करने के निर्देश दिए। सरकार ने यह जानना चाह कि आखिर कितने लोग ऐसे हैं जो नियमों के विपरित योजना का लाभ ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में भी इस योजना के तहत फर्जीवाडे़ की बात सामने आई है, जिसके जांच के निर्देश भी दिए गए। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ई-केवाईसी कराने पर जोर दिया गया। रिपोर्ट्स की माने तो 80 लाख किसान ई-केवाएसी नहीं करा पाए हैं।

किसानों की जाती है आर्थिक मदद
जानकारी के लिए बता दें कि पीएम  किसान सम्मान निधि योजना का मकसद प्रमुख रूप से किसानों को आर्थिक मदद करना है । योजना के तहत  किसान के खाते में साल में तीन बार 4 महीने के अंतराल से दो हजार रुपए खाते में आते हैं।

यह भी पढ़े --

Agricultural Business Ideas: इन आसान कृषि व्यवसायों से किसान हो जाएंगे मालामाल, होती है लाखों की कमाई

हेलमेट हुआ अनिवार्य - लट्ठ लेकर बैठे हैं पुलिस वाले, बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने वालों की शामत नहीं

दशहरा से पहले मध्यप्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा, CM शिवराज ने ट्रांसफर किए 202 करोड़ रुपए


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.