इस फूल की खेती कर किसान बन सकते हैं अमीर, होता है बंपर मुनाफा।Agriculture News - गुना समाचार

Sponser

इस फूल की खेती कर किसान बन सकते हैं अमीर, होता है बंपर मुनाफा।Agriculture News

 

Marigold Flower: किसानों के लिए कई तरह की ऐसी फसलें हैं जो उन्हें तगड़ा मुनाफा कमाकर देती हैं ।देश में फूलों की खेती के जरिए भी किसान लाभ कमा रहे हैं। ऐसे ही अगर किसान गेंदे की फूल की खेती (marigold flower cultivation) करते हैं तो तगड़ा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं ।गेंदे  की  खेती तीनों मौसम में की जा सकती है ।इसके लिए  तकरीबन 15 से 29 डिग्री सेल्सियस  तापमान होना जरूरी है ।

गेंदे की फूल की खेती के लिए क्या करना होगा

गेंदे फूल की रोपाई नर्सरी माध्यम के जरिए होती है । किसान को इसके लिए सबसे पहले बीजों से नर्सरी तैयार करनी होती है । फिर इसकी रोपाई का काम किया जाता है । किसान चाहें तो उन्नत किस्में के बीजे से पौधे तैयार कर सकते हैं । गेंदे के फूलों के पौधों की जब रोपाई पूरी हो जाती  है तो 10-15  दिन अच्छी सिंचाई की जाती है ताकि पौधे जल्द से जल्द विकसित हों।रोपाई के 1 महीने के बाद गेंदे की फसल में पिंचिंग आवश्यकता होती है । ऐसा करने से अतिरिक्त शाखाएं निकलती रहती हैं ।इससे  फूलों की संख्या में बढ़ौतरी हो जाती है और एक पौधे से काफी फूल पैदा हो जाते हैं।


जानिए कितना होता है मनुाफा

गेंदे की फूल की खेती में प्रति एकड़ 30,000 रुपए का खर्चा आता है । वहीं हर हफ्ते पौधों से तकरीबन 1 क्विंटल तक फूलों का उत्पादन होता है ।बाजार में ये फूल 80  रुपए किलो तक बिकते  हैं।गेंदे की फूल की खेती  कर किसान आराम से   2 से 3 लाख  रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े --

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ी काम की है ये योजना, सरकार देती है अनुदान, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

किसानों के लिए देश में चल रही हैं ये बड़ी सरकारी योजनाएं, देती हैं जबरदस्त फायदा

किसानों की लगेगी लॉटरी, सरकार की इस योजना से कमा सकते हैं बंपर मुनाफा

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.