मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ी काम की है ये योजना, सरकार देती है अनुदान, जानिए कैसे मिलेगा लाभ - गुना समाचार

Sponser

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ी काम की है ये योजना, सरकार देती है अनुदान, जानिए कैसे मिलेगा लाभ



कृषि न्यूज़(Agriculture News) डेस्क।।  देश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकारें योजनाएं चला रही हैं । केंद्र  और राज्य सरकार दोनों किसानों को कैमिकल मुक्त जैविक खेती करने के लिए प्रेरित कर रही हैं ।

 मध्यप्रदेश सरकार ने प्राकृतिक कृषि विकास योजना (Prakratik Krishi Vikas Yojana ) की शुरुआत की है जिसके तहत गाय पालने वाले किसानों और पशुपालकों को प्राकृतिक खेती के लिए 10,800 रुपये का अनुदान दिया जायेगा। इस योजना के तहत हर  गांव से 5 किसानों को  गौ  -आधरित खेती करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के  52 जिलों के कुल 5200  गांव और  26,000 किसानों को शामिल किया जाएगा।हर जिले से 100-100 गांव और हर गांव से 5 -5 किसानों को प्राकृतिक खेती की ट्रेनिंग देकर मास्टर ट्रेनर की उपाधि दी जायेगी।

 यही नहीं मास्टर ट्रेनर किसानों को  1000 रुपए प्रति माह की फीस मिलेगी तो वहीं पशुपालकों को प्राकृतिक खेती के लिए 900 रुपए प्रति माह की दर से अनुदान भी दिया जाएगा।

किसानों को  प्राकृतिक  खेती से जुड़ने के लिए  पोर्टल और मोबाइल भी  तैयार किया जा रहा है ।इस योजना  के तहत पंजीकृत किसानों  को ट्रेनिंग देकर मास्टर ट्रेनर बनाया जाएगा और फिर  वह अन्य किसानों को  इसके लिए तैयार करेंगे।

प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को जो ट्रेनिंग  दी जाएगी  उस पर  400 रुपए  प्रति किसान का खर्च  आएगा, हालांकि इस राशि का देय सरकार करेगी । सरकार द्वारा ही किसानों को किट खरीदने के लिए  75 फीसदी  सब्सिडी मिलेगी ।  राज्य में प्राकृतिक खेती के विकास के लिए   प्राकृतिक कृषि विकास बोर्ड का गठन भी किया गया है।

यह भी पढ़ें --

किसानों के लिए देश में चल रही हैं ये बड़ी सरकारी योजनाएं, देती हैं जबरदस्त फायदा

किसानों की लगेगी लॉटरी, सरकार की इस योजना से कमा सकते हैं बंपर मुनाफा

वृक्षों की है 5 प्रजाति किसानों को बना सकती हैं लखपति Most Profitable Tree Farming | Agriculture News

 मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, बनाया गया ऐसा गजब का APP जिससे घर बैठे ही बेच सकेंगे फसल 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.