किसानों की लगेगी लॉटरी, सरकार की इस योजना से कमा सकते हैं बंपर मुनाफा।Agriculture News - गुना समाचार

Sponser

किसानों की लगेगी लॉटरी, सरकार की इस योजना से कमा सकते हैं बंपर मुनाफा।Agriculture News

 


 कृषि  न्यूज़ डेस्क (Agriculture News)। केंद्र  और राज्य सरकारें किसानों के लिए कई ऐसी नई योजनाएं चला रही हैं  जो सीधे तौर पर किसान लाभ दे  रही हैं। केंद्र सरकार ने किसानों की सिंचाई संबंधी समस्या को  दूर करने के लिए पीएम कुसुम योजना  (PM Kusum Yojana)शुरु की है।  इस  योजना  के अंतर्गत  किसानों को सोलर पंप  लगवाने के लिए सब्सिडी दी जाती है।

किसान पंचायत सहकारी समितियों किसानों से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन मांगती है ।योजना  अंतर्गत किसानों को 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है ।  किसानों को10 प्रतिशत ही पैसा खर्च करना होता है। सोलर संयंत्र लगाने के लिए  किसानों को 30 प्रतिशत तक लोन भी मिल जाता है।

किसान सोलर संयंत्र लगाने के बाद इससे कमाई भी करते  हैं और  उन्हें बंपर मुनाफा भी होता है । 4 से 5 एकड़ भूमि पर सोलर संयंत्र स्थापित कर  15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन किया जा सकता  है ।

 बिजली विभाग  अगर इसे  3 रुपए से   7 पैसे के टैरिफ  पर खरीदने  पर आराम से सालाना  45 लाख तो किसान कमा ही सकते हैं।इस योजना के बारे में पूरी  जानकारी के लिए  पीएम कुसुम योजना  की वेबसाइट (https://pmkusum.mnre.gov.in/landing.html) पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें

Guna Mandi Bhav -आज 26 अगस्त 2022 के कृषि उपज मण्डी गुना भाव

वृक्षों की है 5 प्रजाति किसानों को बना सकती हैं लखपति Most Profitable Tree Farming | Agriculture News

 मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, बनाया गया ऐसा गजब का APP जिससे घर बैठे ही बेच सकेंगे फसल 

 लाल चंदन की खेती से किसान होंगे मालामाल, कमा सकते हैं करोड़ों का मुनाफा 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.