समग्र व्यक्तित्व विकास का माध्यम है स्काउट गाइड- रघुवंशी - गुना समाचार

Sponser

समग्र व्यक्तित्व विकास का माध्यम है स्काउट गाइड- रघुवंशी

scout guide guna
अरोन समाचार न्यूज़ डेस्क | भारत स्काउट एवं गाइड जिला संघ गुना के वार्षिक गतिविधियों के अन्तर्गत विकास खण्ड स्तर बिगिनर्स कोर्स  सेल्फ लर्निंग मोड्यूल प्रशिक्षण उत्कृष्ट विद्यालय आरोन में आयोजित किया गया।

जिला मुख्य आयुक्त आलोक जैन एवं जिला कमीशनर जिला शिक्षा अधिकारी चन्द्रशेखर सिसोदिया के मार्गदर्शन में संचालित वार्षिक कार्यक्रम उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य विश्ववीर सिंह रघुवंशी ने माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया और ईश प्रार्थना मोहन शर्मा ने प्रस्तुत की।विश्वीर रघुवंशी ने कहा कि स्काउटिंग छात्रों में सेवा भाव का विकास करती है।

scout guide union guna
scout guide union guna

कार्यक्रम में विकास खंड के अप्रशिक्षित शिक्षक शामिल हुए जो अपने विद्यालय में स्काउट गाइड की गतिविधियों को संचालित करना चाहते है।इसके बाद उनको सात दिन आवासीय का प्रशिक्षण दिया जायेगा।और जिला संघ गुना की ओर से दल संचालित करने की अनुमति प्रदान की जायेगी।जिला प्रशिक्षण आयुक्त प्रताप नारायण मिश्रा ने स्काउट गाइड की अवधारणा, उत्पत्ति, भारत में स्काउटिंग और संगठन से अवगत कराया।

डी ओ सी जितेन्द्र ब्रह्मभट्ट ने दल पंजीयन और दल संचालन यूनिफॉर्म युवा एवं वयस्क का एडवांसमेंट तथा संघ के संगठनात्मक स्वरूप बारे में जानकारी दी और नियम प्रतिज्ञा पर चर्चा की। अन्त में ओपन सत्र में  प्रश्नों के जबाब दिए। समापन सत्र में विकास खण्ड जिला शिक्षा अधिकारी विनोद रघुवंशी ने कहा कि हम सब को मिलकर विकास खण्ड स्तर पर स्काउटिंग की गतिविधियों को अच्छे ढंग से संचालित करना चाहिए और समग्र व्यक्तित्व विकास का माध्यम है स्काउट गाइड। 

 कन्या विद्यालय के प्राचार्य नंदलाल यादव बताया की व्यक्तित्व  विकास के लिए एक अच्छा मंच है,इससे विद्यार्थियों का सम्पूर्ण विकास होता है और अंत में ब्लॉक सचिव  कुलदीप श्रीवास्तव द्वारा सभी का उपस्थिति का आभार व्यक्त किया।

वेबस्टोरी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

यह भी पढ़ें  -

 किसानों की लगेगी लॉटरी, सरकार की इस योजना से कमा सकते हैं बंपर मुनाफा।Agriculture News

 अतिथि शिक्षकों को मिला एक और मौका, नवीन एवं पूर्व पंजीयनों के संशोधन-सत्यापन की बड़ी तारीख | Guest Faculty Registration

 सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, योजना का लाभ लेने जल्द करें आवेदन । Agriculture News 

 सलूजा ने लिखा मुख्यमंत्री को खत, अतिवृष्टि से किसानों को मुआवजा दिलाने की की मांग | Guna Latest News 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.