सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, योजना का लाभ लेने जल्द करें आवेदन । Agriculture News - गुना समाचार

सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, योजना का लाभ लेने जल्द करें आवेदन । Agriculture News


कृषि न्यूज़ (Agriculture News) डेस्क। किसानों(farmers) को खेती करने के लिए कई आधुनिक यंत्रों की जरूरत होती है, लेकिन धन की कमी  के चलते किसान महंगे कृषि यंत्रों को नहीं खरीद पाते हैं। पर किसानों के लिए बड़ी खुशख़बरी यह है कि इस मामले में सरकार उनकी मदद करेगी।  सरकार ने एक योजना  शुरु की है जो कृषि  यंत्रों की खरीदी पर सब्सिडी देगी, इस योजना में ट्रैक्टर खरीदने पर भी सब्सिडी दी जा रही है। 

बता दें कि मध्यप्रदेश उद्यानिकी विभाग ने एकीकृत बागवानी विकास मिशन (MIDH)  योजना के तहत ट्रैक्टर के लिए आवेदन मांगे गए हैं ।इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान 25 अगस्त से सुबह 10 बजे से 5 सितंबर  2022  तक आवदेन कर सकते हैं।

ट्रैक्टर खरीदी पर कितनी दी जाएगी सब्सिडी 
 सरकार की इस योजन के अंतर्गत किसानों को 20 एचपी के ट्रैक्टर पर अलग- अलग वर्ग के किसानों को अलग- अलग सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है। योजना में मध्यप्रदेश के समान्य वर्ग के कृषकों को लागत का 25 प्रतिशत अनुदान अधिकतम राशि 7500 रुपए प्रति इकाई दी जाती है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला , लघु एंव सीमांत कृषकों के लिए लागत  35 प्रतिशत अनुदान अधिकतम राशि 1 लाख रुपए प्रति इकाई दी जाती है।

इन जिलों के किसानों के लिए है योजना 
सरकार की इस सब्सिडी योजना का लाभ मध्यप्रदेश के  40 जिलों के किसान उठा सकते हैं। राज्य के अलीराजपुर, अशोकनगर, गुना , आगर, इंदौर, आगर, इंदौर, उज्जैन, खण्डवा, खरगौन,  ग्वालियर, छतरपुर, छिंदवाडा, जबलपुर, झाबुआ, टीकमगढ़, डिंडोरी, दतिया, दमोह, देवास, धार, नीमच, पन्ना, बड़वानी, बुरहानपुर, बैतूल, भोपाल, मंदसौर, मंडला, रतलाम, राजगढ़, रायसेन, रीवा, विदिशा, सागर, सिंगरौली, सिहोर, सीधी, हरदा, होशंगाबाद  शाजापुर, सतना जिलों के किसान आवेदन कर सकते हैं।


योजना का लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन
जो भी किसान इस योजना के तहत आते हैं और आवेदन करना चाहते हैं ।वह किसान उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, मध्य प्रदेश के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पंजीयन उद्यानिकी विभाग मध्यप्रदेश फार्मर्स सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर  जाना होगा।

आवदेन करते समय ये  डॉक्यूमेंट होना जरूरी 

1.फ़ोटो,

2. आधार,

3. खसरा नम्बर/B1/ पट्टे की प्रति,

3. बैंक पासबुक,

4. जाति प्रमाण पत्र 



यह भी पढ़ें--

 लाल चंदन की खेती से किसान होंगे मालामाल, कमा सकते हैं करोड़ों का मुनाफा 

  इस खास ऐप के जरिए किसान मिनटों में नाप सकते हैं अपनी जमीन 

किसानों को मिलेगा 25 हज़ार रूपये का पुरुस्कार, जाने कैसे करना है आवेदन

जिले में मक्का की इन किस्मों की नहीं हो पाएगी ख़रीद- बिक्री, नमूनों में बीज पाए गए अमानक

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, बनाया गया ऐसा गजब का APP जिससे घर बैठे ही बेच सकेंगे फसल



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.