दो साल से शहर की सड़कों पर भटक रहे थे सुदामा, कटनी से आए परिजनों से मिलते ही छलके आंसू | GUNA LATEST NEWS - गुना समाचार

Sponser

दो साल से शहर की सड़कों पर भटक रहे थे सुदामा, कटनी से आए परिजनों से मिलते ही छलके आंसू | GUNA LATEST NEWS

गुना समाचार न्यूज़ डेस्क । वरदान सेवा समिति के सामाजिक कार्यकर्ता प्रमोद भार्गव ने एक और परिवार को बिछुड़े परिजन से मिलवा दिया है। शहर की विवेक कॉलोनी में मानसिक विक्षप्त के तौर पर पहचान पा चुके सुदामा कुशवाह अब कटनी जिले में स्थित अपने घर पहुंच गए हैं। उनके बेटे और पत्नि ने दो वर्षों को सुदामा को देशभर में खोजा, लेकिन वह कहीं नहीं मिले। कुछ समय पहले प्रमोद भार्गव की नजर सुदामा पर पड़ी। शुरुआत में काफी प्रयास के बावजूद वह सुदामा का घर नहीं खोज पाए।

प्रमोद भार्गव बताते हैं कि सुदामा से मुलाकात के दौरान अहसास हो गया था कि यह मानसिक रूप से परेशान हैं, बीमार नहीं हैं। किन्हीं परिस्थितियों की वजह से मन पर आघात लगा है और घर छोड़कर यहां-वहां भटक रहे हैं। विवेक कॉलोनी में स्थित एक दुकान की गैलेरी में लम्बे समय से सुदामा को देखा जा रहा था। क्षेत्र के लोग उन्हें भोजन दे देते और इसी तरह गुजारा चल रहा था। 

सामाजिक कार्यकर्ता भार्गव ने सुदामा के परिजनों की खोज जारी रखी। अंतत: यह जानकारी निकलकर आई कि सुदामा कटनी जिले के कनवारा गांव के निवासी हैं। प्रमोद ने इंटरनेट के जरिए कनवारा के पंचायत सचिव का नम्बर खोज निकाला और उनसे सम्पर्क किया। ग्राम पंचायत सचिव ने सुदामा के घर जाकर जब बताया कि सुदामा को एक सामाजिक कार्यकर्ता ने गुना में खोज निकाला है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। सुदामा का बेटा तुरंत उन्हें लेने के लिए गुना रवाना हो गया। अपने परिवार से मिलकर सुदामा भी भावुक हो गए। 

इससे पहले भार्गव ने सुदामा और उनकी पत्नि की वीडियो कॉल पर बात कराई। यह दृश्य देखकर सामाजिक कार्यकर्ता की आंखें भी भर आईं। श्री भार्गव ने बताया कि एक और बिछड़े परिवार को मिलाकर संतोष की अनुभूति हुई है। इससे पहले श्री भार्गव मध्यप्रदेश और देश के कई शहरों से भटककर गुना आने वाले बुजुर्ग, मानसिक बीमार और जरूरतमंदों को अपने परिजनों से मिला चुके हैं। नेपाल से भी कई लोग भटककर गुना पहुंचे, जिन्हें उनके परिवार तक पहुंचाने का दायित्व वरदान सेवा समिति के कार्यकर्ता प्रमोद भार्गव ने पूरा किया है।


यह भी पढ़ें -

Student Satisfaction Survey - PG कॉलेज के प्रोफेसरों और व्यवस्थाओं से हैं परेशान तो अभी यह फॉर्म भर दीजिये | 

PM Kisan Samman Nidhi की क़िस्त होगी बंद! , अगली क़िस्त बचाने के लिए किसान उठाएं यह कदम | Agriculture News

जिले में मक्का की इन किस्मों की नहीं हो पाएगी ख़रीद- बिक्री, नमूनों में बीज पाए गए अमानक । Guna Samachar Breaking News

Guna Rojgar Mela- सुरक्षागार्ड और सुपरवाइजर की भर्ती, कल से ब्लॉक स्तरीय आयोजित होंगे रोजगार मेले | GUNA LATEST NEWS


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.