सिर्फ 25000 लगाकर लखपति बन सकते हैं किसान, ये व्यवसाय देगा बंपर मुनाफा - गुना समाचार

Sponser

सिर्फ 25000 लगाकर लखपति बन सकते हैं किसान, ये व्यवसाय देगा बंपर मुनाफा

 


 न्यूज़ डेस्क। किसानों को आमदनी बढ़ाने के लिए कई नई तरीके की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।इसी बीच अब मोती की खेती करने पर भी जोर दिया जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि मोती की खेती में ज्यादा लागत नहीं आती है और इसलिए एक आम किसान भी इसे कर सकता है। मोती की खेती से  किसान 25 हजार की रकम लगाकर करीब 3 लाख तक मुनाफा कमा सकता है। 

किस तरह की जाती है मोती की खेती
किसानों के दिमाग में बड़ा सवाल आता है कि आखिर  मोती की खेती कैसी की जाती है ? इसके बारे में बताएं तो मोती एक समुद्री जीव सीप से प्राप्त किया जाता है ।किसान अगर  तालाब में भी सीप जीव को पालकर मोती का उत्पादन कर सकता है ।एक आम किसान छोटे स्तर पर मोती खेती करना चाहता है तो उसे 500 वर्ग फीट तालाब या टैंक की जरूरत रहेगी, जिसमें वह 100 सीपियों को पाल सकता है ।वैसे एक सीप दो मोतियां का उत्पादन करता है।


मोती की खेती के लिए ले सकते हैं ट्रेनिंग
मोती की खेती को अगर किसान बेहतर ढंग से करना चाहते हैं तो वह इसके लिए ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।इस खेती के लिए किसानों के लिए कई सरकारी  और प्राइवेट संस्थानों द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है।

मोती की खेती की ट्रेनिंग के लिए भारतीय कृषि  अनुसंधान  संस्थान ने अलग से संस्थान भी बनाया है जिसका नाम 'सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेश वॉटर एक्वाकल्चर' है। भुवनेश्वर और उड़ीसा में स्थित इस संस्थानों कृषि वैज्ञानिक मोती की खेती के लिए ट्रेनिंग  देते हैं।मोती की खेती से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए किसान टोल फ्री नंबर- 91-11- 2584 3301 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

मोती की खेती में कितनी लागत और कमाई
 इस खेती को करने के लिए  25 से 35 हजार की शुरुआत लागत आती है । एक  मोती 120 से लेकर  200 रुपए तक बिकता है।प्रति एकड़ खेत में  तालाब बनवा कर  25,000 सीपीयों को डालकर मोतियों को उत्पादन किया जा सकता है , जिससे किसानों को 3 लाख तक की आमदानी होगी। 

यह भी पढ़ें --

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.