किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर बढ़ा अपडेट, किसानों को मिलेगा जबर्दस्त फायदा | Kisan Credit Card Online Agriculture News - गुना समाचार

Sponser

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर बढ़ा अपडेट, किसानों को मिलेगा जबर्दस्त फायदा | Kisan Credit Card Online Agriculture News

 

गुना समाचार न्यूज़ डेस्क | मध्यप्रदेश के समस्त किसानों को एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है जिसके लिए एक जबरदस्त खबर निकल के समाने आएगी। किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर एक बढ़ा अपडेट  मिला है. अब प्रदेश सरकार किसानों को जल्द ही डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाने जा रही है.

जानकारी के मुताबिक सरकार ने इसके लिए तमाम बंदोबस्त कर लिए बस अब योजना को अमल में लाना बाकि है जिसके लिए प्रदेश एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस योजना को शुरू कर रही है. इस सम्बन्ध में जानकारी स्वयं प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया है कि राजस्व विभाग की सहायता से किसानों को ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से बनाए गए किसान क्रेडिट कार्ड के एंड-टू-एंड कम्प्यूटरीकरण की पद्धति लागू की गई है।

यह भी पढ़ें - BIG BREAKING:केंद्र सरकार ने पीएफआई पर लगाया 5 साल का बैन, गुना पुलिस ने भी पकड़े दो PFI कार्यकर्ता

उन्होंने जानकारी साझा करते हुए आगे बताया है कि किसान क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन पद्धति  डिजिटलीकरण से किसान क्रेडिट कार्ड लोन (KCC LOAN) देने की प्रक्रिया बनाया जाएगा, जो अधिक सुगम और किसानों के अनुकूल होगी। डिजिटल क्रेडिट कार्ड के लिए हरदा जिले को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चुना गया था। पायलट प्रोजेक्ट के परिणामों और अनुभव के आधार पर इसे प्रदेश के अन्य जिलों में भी लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया है कि इस पद्धति के लागू होने से किसान को क्रेडिट कार्ड पर ऋण लेने के लिए बैंक शाखा में जाने एवं किसी प्रकार के दस्तावेज को जमा करने की जरूरत नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें - PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशख़बरी, चंद दिन बाद 12 वीं किस्त आ जाएगी खाते में

कैसे करे सकेंगे आवेदन

एमपी ऑनलाइन या मोबाइल एप के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए  आवेदन किए जा सकेंगे। इसके साथ ही किसान की भूमि का सत्यापन भी ऑनलाइन हो जाता है। जिसके अब पटवारी के चक्कर किसानों नहीं लगाने पड़ेंगे। प्रकरण का अनुमोदन और संवितरण प्रक्रिया कुछ ही घंटों में पूरी होने से किसान त्वरित लोन प्राप्त कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें -

 PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशख़बरी, चंद दिन बाद 12 वीं किस्त आ जाएगी खाते में

 Agricultural Business Ideas: इन आसान कृषि व्यवसायों से किसान हो जाएंगे मालामाल, होती है लाखों की कमाई

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, बनाया गया ऐसा गजब का APP जिससे घर बैठे ही बेच सकेंगे फसल 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.