PM Kisan Yojana में अब 6000 नहीं 42,000 रुपए आएंगे, जानिए आखिर कैसे उठा सकते हैं लाभ ।Agriculture News - गुना समाचार

Sponser

PM Kisan Yojana में अब 6000 नहीं 42,000 रुपए आएंगे, जानिए आखिर कैसे उठा सकते हैं लाभ ।Agriculture News



 न्यूज़ डेस्क।। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme ) का लाभ रहे सभी किसानों के लिए बड़ी खुशख़बरी है ।दरअसल फिलहाल इस योजना में किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते हैं , लेकिन अब उन्हें कुल 42 हजार रुपए प्राप्त होंगे।

कृषि उपज मण्डी गुना भाव | Guna latest news


जानिए आखिर कैसे 42,000 रुपए तक आएंगे खाते में

सरकार किसानों को पीएम किसान मानधन योजना (PM Maandhan Yojana)  के तहत तीन हजार रुपए की पेंशन प्रदान कर रही है और साथ ही उन्हें पीएम किसान योजना के तहत 6 हजार रुपए सालाना प्रदान करेगी ।किसान  के खाते में सालाना केंद्र सरकार कुल 42,000 रुपए भेजे जाएंगे । 

बता दें कि इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अलग से  डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं,बल्कि पीएम किसान सम्मान निधी योजना के आधार पर ही इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है।इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को हर महीने 55 से लेकर 200 रुपए तक जमा कराने होते हैं।एक तरह से उनका निवेश होता है जिसका लाभ उन्हें बाद में मिलता है।



यह भी पढ़े--जानिए क्या है जीरो बजट की खेती, कैसे किसानों को पहुंचाती है लाभ 

कौन से किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ

किसानों को लाभ देने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं।किसानों की आर्थिक सहायता के लिए सरकार ने पीएम किसान योजना को शुरु किया था जिसमें उन्हें हर महीने 3 महीने में 2000 रुपए की राशि भेजी जाती है । हर साल देश के करोड़ों   किसान इस योजना का लाभ उठाते हैं । इस योजना का लाभ रहे किसान मानधन योजना का फायदा भी उठा सकते हैं। पीएम किसान निधी के फॉर्म में मानधन योजना से जुड़ने का विकल्प दिया जाता है जिसमें आप 55  रुपए से निवेश करना शुरु करते हैं जिसके बाद 60 साल पूरे होने के पर आपको  पेशन का लाभ मिलता है।

इस योजना  का लाभ 18 से 40 साल के बीच के नागरिक ले सकते है। पीएम मानधन योजना में आप इस अनुसार निवेश कर सकते है।  आपकी आयु 30 साल है तो आपको हर महीने 110 रुपये जमा करने होंगे और यदि आपकी आयु 40 साल है तो आपको हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे।वैसे  इस योजना का लाभ 18 से  40 वर्ष के आयु के  किसान  ले सकते हैं । यदि आपकी आयु 30 साल है तो  आपको हर महीने  110 रुपए जमा करने होंगेऔर यदि  आपकी आयु 40 साल हैतो  हर महीने 200 रुपए करने होंगे।यह स्कूम किसानों के लिए काफी फायदेमंद है।


यह भी पढ़े--

PM Kisan Samman Nidhi की क़िस्त होगी बंद! , अगली क़िस्त बचाने के लिए किसान उठाएं यह कदम | 


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.