Custom Hiring Center Registration 2022 - किसान ट्रैक्टर थ्रेसर प्लाऊ सब एक साथ खरीदो, मिल रही है 10 लाख रूपये की सब्सिडी - गुना समाचार

Sponser

Custom Hiring Center Registration 2022 - किसान ट्रैक्टर थ्रेसर प्लाऊ सब एक साथ खरीदो, मिल रही है 10 लाख रूपये की सब्सिडी

Custom Hiring Center Registration 2022

किसान समाचार न्यूज़ डेस्क | प्रदेशभर  के समस्त किसानों के लिए एक खुशखबरी निकल के सामने आईये है जो भी किसान मित्र ट्रैक्टर थ्रेसर प्लाऊ आदि जैसे कृषि यंत्र अनुदान पर खरीदना चाहते हैं उन सभी किसानों के लिए यह खबर है. किसान मित्रों कृषि अभियांत्रिकी संचनालय द्वारा प्रदेश के समस्त जिलों में कस्टम हायरिंग सेंटर(Custom Hiring Center Registration 2022 ) स्थापित करने के लिए इच्छुक व्यक्तियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

प्रदेशभर में स्थापित होने हैं 364 कस्टम हायरिंग सेंटर

प्रत्येक जिले में 7 कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें कुल 364 हायरिंग सेंटर पूरे प्रदेश में से आमंत्रित किए गए हैं, 242 सामान्य वर्ग के लिए, 70 अनुसूचित जनजाति तथा 52 अनुसूचित जाति के कृषक के लिए कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लक्ष्य आमंत्रित किए गए हैं। योजना अंतर्गत प्राप्त आवेदन इसी वित्तीय वर्ष अर्थात 2022 और 23 के लिए ही वैध माने जाएंगे।

क्या है कस्टमर  हायरिंग सेंटर?

किसानों को किराये पर कृषि यन्त्र उपलब्ध करवाने के लिए एक निजी क्षेत्र  सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत ट्रेक्टर, थ्रेसर, प्लाऊ जैसे उपकरण खरीदने पर मिलती है करीब 10 लाख रूपये तक की अधिकतम सब्सिडी.

कितना मिलेगा अनुदान

कृषि यंत्रों के प्रोजेक्ट लागत का 40 प्रतिशत अधिकतम 10 लाख रूपये का अनुदान किसानों को प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है इसके अतिरिक्त भारत सरकार के एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड अंतर्गत 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी मिलेगा.

कौन कौन से कृषि उपकरण खरीद सकते हैं?

इस योजना अंतर्गत आवेदक को निम्न कृषि यन्त्र अनिर्वाय रूप से खरीदना होता है -

  • एक ट्रैक्टर
  • एक प्याऊ अथवा पावर हैरो
  • एक रोटावेटर
  • एक कल्टीवेटर अथवा एक डिस्क हैरो
  • एक सीड कम फ़र्टिलाइज़र ड्रिल अथवा अन्य ट्रैक्टर चलित बुवाई यंत्र
  • एक ट्रैक्टर चलित थ्रेसर अथवा स्ट्रॉ रीपर

 

आवेदन के साथ जमा करनी होगी धरोहर राशि

आवेदन हेतु 10000 रूपये की धरोहर राशि बैंक ड्राफ्ट के रूप में सम्बंधित जिले या संभाग के कृषि यंत्री / कार्यपालन यंत्री के नाम जमा करवानी होगी. जिसे ऑनलाइन आवेदन करते समय स्कैन करके वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। बैंक ड्राफ्ट की मूल प्रति अभिलेखों के सत्यापन के समय संबंधित कार्यालय में जमा करानी अनिवार्य होगी इसलिए सभी आवेदक कृषक बैंक ड्राफ्ट को संभाल कर रखें

आवेदन की अंतिम की तिथि

आवेदन करने की प्रक्रिया 1 सितंबर 2022 से शुरू हो गई है जो कि 12 सितंबर 2022 तक वैध है।

जिलेवार आवेदकों के अभिलेखों का सत्यापन एवं बैंक ड्राफ्ट जमा करने की अवधि 15 से 16 सितंबर 2022 तक प्रातः 10:30 से शाम के 5:30 तक निर्धारित की गई है

कैसे करें आवेदन

इच्छुक व्यक्ति आवेदन हेतु कृषि अभियान्त्रिकी संचालनालय की अधिकारिक वेबसाइट https://chc.mpdage.org पर जाकर स्वयं कर सकते हैं या भी किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जानकार आवेदन  कारवा सकते हैं.

 

लॉटरी से होगा चयन

आवेदकों का चयन कम्प्यूटराईज्ड लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा जिसका परिणाम 14 सितंबर 2022 को दोपहर 12.00 बजे कृषि अभियान्त्रिकी संचालनालय की अधिकारिक वेबसाइट https://chc.mpdage.org पर अपलोड कर दिया जाएगा.

 

कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मतदाता परिचय-पत्र
  • बैंक ड्राफ्ट
  • भूमि के दस्तावेज

नोट - बैंक ड्राफ्ट द्वारा जमा की गई धनराशि को योजना के अंतर्गत उपयुक्त पाए गए आवेदक को भौतिक सत्यापन के उपरांत लौटा दी जाएगी।

लॉटरी से चयनित आवेदकों को सीए के माध्यम से बनाए गए अपने प्रोजेक्ट संपन्न कृषि यंत्री कार्यपालन यंत्री कार्यालय के मार्गदर्शी शिविर के आगामी 10 दिवस में प्रस्तुत किए जाने होंगे। यह शिविर 19 सितंबर को संभाग स्तर पर होगा जिसमें सभी चयनित आवेदकों शामिल होना होगा।

अधिक जानकारी के लिए आप कृषि अभियान्त्रिकी संचालनालय की अधिकारिक वेबसाइट https://chc.mpdage.org  पर विजिट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें -

Government Employees Retirement Age: सरकारी कर्मचारियों के RETIRMENT को लेकर मप्र सरकार ले सकती है बड़ा फ़ैसला!

 किसानों के लिए खुशख़बरी, सिंघाड़े की खेती पर सरकार दे रही 21,250 रुपए, जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ ।Agriculture News

IND VS PAK के बीच फिर होगा 'महामुकाबला ', जानिए कब-कहां और कितने बजे से होने वाली है भिड़ंत


 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.