कुंभराज से चढ़कर अब विदेशों में जिले को नई पहचान दिलाएगा धनिया | गुना समाचार - गुना समाचार

Sponser

कुंभराज से चढ़कर अब विदेशों में जिले को नई पहचान दिलाएगा धनिया | गुना समाचार

रामगंज धनिया मंडी

 कुंभराज न्यूज़ डेस्क | जायके  और मासलों की दुनिया में धनिया को आप कैसे भूल सकते हैं इसके बिना स्वाद अधूरे हैं. राजस्थान की रामगंज मंडी जहाँ देश की सबसे बड़ी धनिया मंडी है वहीँ गुना भी कुछ पीछे नहीं है.  कुंभराज धनिया मंडी प्रदेश में नहीं बल्कि अब देश और विदेश में भी धनिया की क्वालिटी के लिए जानी जाएगी.

गुना जिले में कुंभराज धनिया को देश विदेश में विशिष्ट पहचान दिलाने के उद्देश्य से अपर कलेक्टर श्री अदित्य सिंह ने अप्रैल माह में कुंभराज मंडी प्रांगण मे सभी संबंधित अधिकारियों की मीटिंग ली थी। इसमें उन्होंने कुंभराज धनिया की जीआई टैगिंग के लिए निर्देशित किया था।

इसके पश्चात कुंभराज धनिया की भौगोलिक संकेत जीआई टैगिंग के लिए डॉ. भूषण लाल प्रजापति, वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केन्द्र, आरोन, गुना ने लगातार प्रयासरत रहकर एक समिति गठन हेतु आवेदन किया है। इस समिति के माध्यम से धनिया की जी आई टैगिंग हेतु आवेदन किया जाना है।

इस समिति में कुल 23 सदस्य सामिल है और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज तैयार किया जा रहा है। कुंभराज धनिया को जीआई टैगिंग मिलने से गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जा सकेगा। जिले के किसानों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में विक्रय करने पर अच्छे दाम मिलने के अवसर बढ़ेंगे। धनिया को गुना जिले में एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत लिया गया है। ऐसे में जीआई टैगिंग मिलने पर रोजगार के साथ ही जिले के राजस्व में भी बढ़ोत्तरी के अवसर बढ़ जायेंगे।

यह भी पढ़ें -

 जिले में मक्का की इन किस्मों की नहीं हो पाएगी ख़रीद- बिक्री, नमूनों में बीज पाए गए अमानक । Guna Samachar Breaking News 

 किसानों को मिलेगा 25 हज़ार रूपये का पुरुस्कार, जाने कैसे करना है आवेदन | Agriculture News  

  मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, बनाया गया ऐसा गजब का APP जिससे घर बैठे ही बेच सकेंगे फसल 

 लाल चंदन की खेती से किसान होंगे मालामाल, कमा सकते हैं करोड़ों का मुनाफा 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.